SSB Full Form

SSB Full Form in Hindi | SSB क्या है?

एसएसबी: सशस्त्र सीमा बल (SSB: SASHASTRA SEEMA BAL)

SSB Full Form: SSB का पूरा नाम ‘सशस्त्र सीमा बल’ है। सशस्त्र सीमा बल (SASHASTRA SEEMA BAL) भारत की एक सीमा सुरक्षा बल है जो गृह मंत्रालय (MHA) के अधीन है और नेपाल तथा भूटान के साथ अपनी सीमा पर तैनात है। इसे मुख्य तौर पर 1963 में विशेष सेवा ब्यूरो के नाम से स्थापित किया गया था, जिसका प्रमुख उद्देश्य चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की आक्रामकता का मुकाबला करना था।

विशेष सेवा ब्यूरो की पिछली भूमिका शांति के समय के साथ-साथ युद्ध के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भारत की सीमा की आबादी को प्रेरित करना और जोड़ना और राष्ट्रीय एकता के महत्व में, आबादी के बीच सुरक्षा और भाईचारे की भावना को बढ़ावा देना था। वर्तमान समय में, इसकी भूमिका में सीमा पार से होने वाले अपराध और तस्करी के साथ-साथ अन्य राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों को रोकना शामिल है। SSB Full Form

एसएसबी को 1973 की आपराधिक प्रक्रिया संहिता, 1959 के शस्त्र अधिनियम, 1985 के एनडीपीएस अधिनियम और 1967 के पासपोर्ट अधिनियम के तहत कुछ शक्तियों से सम्मानित किया गया है। भारत सरकार ने भी SSB को कुछ अतिरिक्त शक्तियां प्रदान की हैं।

इन शक्तियों का प्रयोग भारत-नेपाल और भारत-भूटान सीमाओं के साथ-साथ उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में 15 किलोमीटर के भीतर किया जा सकता है। SSB Full Form

एसएसबी (SSB) का दूसरा मतलब – सेवा चयन बोर्ड

SSB का एक और पूरा नाम ‘Service Selection Board’ है। SSB को हिंदी में सेवा चयन बोर्ड कहा जाता है। यह भारतीय रक्षा मंत्रालय/Defence Ministry द्वारा स्थापित एक संगठन है जो उम्मीदवारों को भारतीय सशस्त्र बलों में अधिकारी बनने के लिए मूल्यांकन करता है। बोर्ड मूल्यांकन प्रणाली के एक मानकीकृत प्रोटोकॉल का उपयोग करके एक अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार की उपयुक्तता का मूल्यांकन करता है, जो व्यक्तित्व, बुद्धि परीक्षण और साक्षात्कार का गठन करता है। परीक्षण दोनों प्रकार के होते हैं अर्थात लिखित और व्यावहारिक कार्य-आधारित।

What is SSB: एसएसबी क्या होता है?

SSB एक ऐसा चयन बोर्ड है जो भारतीय सेना में भर्ती होने आए अभ्यर्थियों का कई तरीकों से निरीक्षण करता है। SSB इंटरव्यू के माध्यम से यह जांचता है कि उम्मीदवार में क्या खूबियां हैं और वह दिए जाने वाले पद के योग्य है या नहीं। SSB उम्मीदवार की शारीरिक क्षमता से ज्यादा उनकी मानसिक बुद्धिमता को मापता है। हालांकि, सेना बलों में नियुक्ति के लिए शारीरिक तौर पर मजबूत होना आवश्यक होता है। SSB Full Form

भारत में SSB की शुरुआत भारतीय रक्षा मंत्रालय द्वारा सन 1943 में हुई थी और यह प्रक्रिया आज भी जारी है, जो Army, Navy और Air Force में भर्ती होने वाले युवाओं की क्षमता को जांच रही है।

SSB Interview: एसएसबी इंटरव्यू की प्रक्रिया क्या है?

SSB इंटरव्यू की प्रक्रिया कुल 5 दिनों की होती है, जिसमें उम्मीदवारों के कई परीक्षण किए जाते हैं। ये परीक्षण निम्नलिखित हैं: SSB Full Form

  1. पहला दिन: प्रत्येक छात्र के लिए इंटरव्यू का केंद्र UPSC तय करता है, जहां उम्मीदवारों के इंटरव्यू की शुरुआत होती है। पहले दिन कैडेट्स का OIR और PP and DT टेस्ट होता है।
  2. दूसरा दिन: इस दिन उम्मीदवारों को कई कठिन परीक्षण देने होते हैं, इसलिए इसे सबसे कठिन दिन माना जाता है। इस दिन साइकोलॉजिकल टेस्ट जैसे – थीमेटिक एप्रिसिएशन टेस्ट, वर्ड एसोसिएशन टेस्ट, सिचुएशन रिएक्शन टेस्ट और सेल्फ डिस्क्रिप्शन टेस्ट होते हैं।
  3. तीसरा दिन: तीसरे दिन भी उम्मीदवारों को कई परीक्षणों से गुजरना पड़ता है। खासकर ग्रुप संबंधी टेस्ट जैसे – ग्रुप डिस्कशन, प्रोग्रेसिव ग्रुप टास्क आदि होते हैं। इन परीक्षणों के दौरान उम्मीदवारों की शारीरिक क्षमता, कम्युनिकेशन स्किल्स आदि का निरीक्षण किया जाता है।
  4. चौथा दिन: इस दिन के टास्क में ज्यादा बदलाव नहीं होते हैं। यह दिन भी तीसरे दिन की भांति ही होता है और ग्रुप संबंधी टेस्ट होते हैं।
  5. पांचवां दिन: पांचवां दिन परिणाम का दिन होता है। सभी उम्मीदवारों को एक पैनल हॉल में बैठाया जाता है और परिणाम रिपोर्ट दी जाती है। चार दिन के कठिन परीक्षण को पास करने वाले उम्मीदवारों को बाद में फिजिकल टेस्ट के लिए भेजा जाता है। इन पांच दिनों के दौरान किसी भी वक्त पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता है, इसलिए पांचों दिन मानसिक रूप से तैयार रहना आवश्यक होता है। SSB Full Form

इस प्रकार SSB द्वारा आयोजित पांच दिवसीय इंटरव्यू का समापन होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *