RRR Full Form

RRR Full Form: RRR हिंदी फुल फॉर्म

RRR Full Form: दोस्तों, RRR एक अत्यंत लोकप्रिय फिल्म है। आपने भी एस एस राजामौली द्वारा निर्देशित RRR फिल्म अवश्य देखी होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि विश्वभर में पसंद की गई इस फिल्म में RRR का फुल फॉर्म क्या है? यदि नहीं, तो यह लेख आपके लिए खास है। इस लेख में हम RRR के फुल फॉर्म के साथ-साथ इस फिल्म से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी प्राप्त करेंगे।

RRR की हिंदी में फुल फॉर्म (RRR Full Form in Hindi)

अंग्रेजी में RRR का फुल फॉर्म “Rise Roar Revolt” है। इसका हिंदी में अर्थ “उदय, दहाड़, विद्रोह” है। RRR Full Form

  • R – Rise – उदय
  • R – Roar – दहाड़
  • R – Revolt – विद्रोह

यह एक अत्यंत लोकप्रिय फिल्म है, जिसे बाहुबली फिल्म के निर्देशक एस एस राजामौली द्वारा निर्देशित किया गया है और डी वी वी दनय्या द्वारा निर्मित भारतीय तेलुगु भाषा की फिल्म है।

तेलुगु भाषा में RRR का फुल फॉर्म “रूद्र रमण रुधिराम” है। इस फिल्म में तेलुगु फिल्म उद्योग के मशहूर अभिनेता एन टी रामा राव जूनियर और रामचरण प्रमुख भूमिकाओं में हैं। इसके अलावा बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन, ब्रिटिश अभिनेत्री डेज़ी एडगर-जोन्स और आलिया भट्ट भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं। RRR Full Form

फिल्म का नाम RRR क्यों रखा गया?

फिल्म RRR राजामौली द्वारा निर्देशित एक तेलुगू महाकाव्य एक्शन ड्रामा फिल्म है, जिसे विभिन्न भाषाओं में रिलीज किया गया था और इसे लोगों ने खूब पसंद किया। RRR का टाइटल अभिनेता रामचरण और जूनियर एनटीआर द्वारा निभाए गए मुख्य किरदारों के पहले अक्षरों से लिया गया है। रामचरण आंध्र प्रदेश के क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू की भूमिका निभा रहे हैं, जबकि जूनियर एनटीआर तेलंगाना के आदिवासी नेता कोमाराम भीम की भूमिका में हैं। RRR Full Form

फिल्म के प्रमोशन के दौरान एस एस राजामौली ने इस बात का खुलासा किया कि फिल्म का नाम RRR क्यों रखा गया। उन्होंने बताया कि फिल्म को पहले ही कलाकारों की वजह से काफी लोकप्रियता मिल चुकी थी, इसलिए उन्होंने अपने, रामा राव और रामचरण के नामों के शुरुआती अक्षरों पर फिल्म का नाम रख दिया।

RRR का मतलब क्या है?

इस फिल्म में 1920 के दशक के दो वास्तविक नायकों के जीवन पर एक काल्पनिक कहानी बनाई गई है, जिन्होंने ब्रिटिश राज और हैदराबाद के निजाम के खिलाफ संघर्ष किया था। फिल्म में RRR का अर्थ “राइज, रोर, रिवॉल्ट” अर्थात “उदय, दहाड़, विद्रोह” है। RRR Full Form

RRR की बॉक्स ऑफिस पर कमाई कितनी रही?

RRR एस एस राजामौली द्वारा निर्देशित और डी वी वी दनय्या द्वारा निर्मित एक बहुप्रतीक्षित भारतीय फिल्म है। इस फिल्म में भारतीय फिल्म उद्योग के कुछ बड़े नाम हैं, जिनमें रामचरण और जूनियर एनटीआर प्रमुख भूमिकाओं में हैं। इसके साथ ही अजय देवगन और आलिया भट्ट सहायक भूमिकाओं में नजर आए हैं।

24 मार्च 2022 को इस फिल्म को तमिल, हिंदी, कन्नड़, तेलुगू, मलयालम के साथ-साथ अन्य भाषाओं में रिलीज किया गया था। 1920 के दशक पर आधारित यह फिल्म अपने रिलीज के दिनों में चर्चित फिल्मों में से एक रही है।

अपने रिलीज के केवल तीन दिनों के भीतर ही इस फिल्म ने दुनिया भर में 650 करोड़ से भी अधिक की कमाई की थी। आधिकारिक तौर पर, यह फिल्म 16 दिनों के भीतर 1000 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई थी और इसीलिए यह भारतीय फिल्मों में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी। RRR Full Form

इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड बनाए हैं। अपने शुरुआती दिनों में इस फिल्म ने कथित तौर पर दुनिया भर में 192.7 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया और इस प्रकार यह 100 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली सबसे तेज भारतीय फिल्म बन गई। इसने अपने रिलीज के केवल एक दिन के भीतर ही यह उपलब्धि हासिल कर ली।

फिल्म की सफलता का श्रेय इसकी आकर्षक कहानी, अभिनेताओं के प्रभावशाली प्रदर्शन और शानदार VFX को दिया जा सकता है।

RRR की अन्य जानकारी

  • RRR की रेटिंग: दर्शकों द्वारा दी गई रेटिंग 7 है।
  • RRR की कास्ट: रामचरण, एनटी रामा राव, अजय देवगन, आलिया भट्ट, ओलिविया मॉरिस, रे स्टीवेन्सन और एलिसन डूडी शामिल हैं।
  • RRR की बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 1275 करोड़ रुपए।
  • RRR की रिलीज डेट: 22 अक्टूबर 2023।
  • RRR का बजट: 550 करोड़ रुपए।

RRR की अन्य फुल फॉर्म

क्षेत्र फुल फॉर्म संक्षिप्त रूप
बैंकिंग Reverse repo rate RRR
पर्यावरण Recycle, reuse, reduce RRR
वित्त Required rate of return RRR
विज्ञान Residual resistivity ratio RRR

निष्कर्ष

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि RRR (RRR Full Form) फिल्म पर आधारित यह लेख आपको पसंद आया होगा और इसने भारतीय सिनेमा की एक लोकप्रिय फिल्म के बारे में आपको काफी कुछ जानने में मदद की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *