INDIA Full Form

INDIA Full Form: इंडिया का फुल फॉर्म क्या है?

इंडिया: भारत, आर्यावर्त, हिन्दुस्तान

INDIA Full Form: INDIA का कोई आधिकारिक फुल फॉर्म (Official Full Form) नहीं है. INDIA अपने आप में एक पूरा नाम है और हमारे देश के आधिकारिक नाम ‘Republic of India’ का संक्षिप्त रूप है. INDIA को अन्य नामों जैसे भारत, हिन्दुस्तान, आर्यवर्त आदि नामों से भी जाना जाता है.

India का कोई फुल फॉर्म नहीं

इंडिया (INDIA) शब्द की उत्पत्ति Indus शब्द से हुई जो संस्कृत के ‘सिन्धु’ शब्द से बना है. सिन्धु नदी के आस-पास के क्षेत्र को इंडस वैली/Indus Valley के नाम से जाना जाता था. इंडस वैली की वजह से ही उसके आस-पास के क्षेत्र को बाहर से आये यात्रियों ने India के नाम से पहचाना. प्राचीन समय में इंडिया का नाम ‘भारतवर्ष’ हुआ करता था.

आधिकारिक रूप से तो इंडिया का कोई Full Form नहीं है, लेकिन लोगों ने अपने अनुसार INDIA के बहुत सारे Full Form बना रखे हैं. इन्ही Full Form में से इन्टरनेट पर पॉपुलर कुछ फुल फॉर्म (Full form of India in Hindi) के बारे में हम यहाँ आपको बता रहे हैं. INDIA Full Form

Popular Full Forms of India

India का फुल फॉर्म (1):

I – Independent N – Nation D – Declared I – In A – August

India का फुल फॉर्म (2):

I – Independent N – National D – Democratic I – Intelligent A – Area

INDIA का पूरा नाम: INDIA Full Form

भारतीय संविधान के अनुसार इंडिया का Full Form है ‘Republic of India’ यानि की ‘भारत गणराज्य’. भारत एक गणराज्य है, जिसमें विभिन्न राज्य की सरकारें एक केंद्रीय सरकार के नेतृत्व में काम करती हैं. भारत एक पूर्ण सर्भौमिक, स्वतंत्र राष्ट्र है जहां जनतांत्रिक तरीके से सरकार का चुनाव किया जाता है.

भारत की पूरी परिभाषा समझने के लिए आप नीचे चित्र में दी गई भारतीय संविधान की प्रस्तावना पढ़ सकते हैं. INDIA Full Form

INDIA के अन्य नाम

इंडिया/India को अलग-अलग समय और विभिन्न भाषाओं/Languages में अलग-अलग नामों से जाना जाता रहा है. यहाँ हम भारत के कुछ लोकप्रिय नामों (Popular Names) और उनके उद्भव के बारे में बता रहे हैं.

भारत / भारतवर्ष

यह इंडिया/India का सबसे प्राचीन और आधिकारिक नाम (Official Name) है. इच्छ्वाकू वंश के महान राजा भरत/Bharat के नाम पर देश का नाम भारत रखा गया था. राजा भरत भगवान राम के पूर्वज थे और उन्होंने ही इस पूरे क्षेत्र को एक देश के रूप में सबसे पहले जोड़ा था. INDIA Full Form

आर्यावर्त

इस नाम का अर्थ है ‘आर्यों की भूमि’. आर्य को भारत के मूल निवासी माना जाता है, हालांकि इस बात पर इतिहासकारों में मतभेद हैं.

हिन्दुस्तान / हिन्द

यह नाम अरब और तुर्क से आए लोगों की वजह से पड़ा. अरबी और फारसी भाषा के लोगों ने सिन्धु नदी को ‘हिन्द’ नदी कहा और उसके आस-पास के क्षेत्र को ‘हिन्दुस्तान’ के नाम से जाना.

Tenjiku

यह भारत के लिए जापानी शब्द है. Tenjiku नाम, भारत के चीनी नाम तियांझू का जापानी रूप है.

Indica / इंडिका

यह नाम मौर्या काल में भारत भ्रमण पर आए प्राचीन यूनानी इतिहासकार और यात्री मेगस्थनीज का दिया हुआ है. उनकी लिखी किताब इंडिका में उन्होंने भारत को इसी नाम से बुलाया है.

Yindu

भारत के हिन्दू या सिन्धु नाम का चीनी संस्करण.

चेओंचुक / Cheonchuk

यह भारत के लिए कोरियाई भाषा का नाम है. यह नाम भारत के चीनी नाम तियांझू का कोरियाई रूप है.

INDIA FULL FORM से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल

नहीं, India का कोई आधिकारिक Full Form नहीं है. INDIA भारत देश का एक आधिकारिक नाम है और यह ‘रिपब्लिक ऑफ़ इंडिया’ का प्रचलित स्वरूप है.

INDIA शब्द की उत्पत्ति Indus शब्द से हुई है, जो सिन्धु नदी के लिए उपयोग में लाया जाता था. INDIA Full Form

उम्मीद है अब आपको इंडिया का फुल फॉर्म क्या है, Full form of India, India full form, India का फुल फॉर्म क्या है, इंडिया का पूरा नाम क्या है, इंडिया के दूसरे नाम क्या हैं, आदि सवालों के जवाब मिल गए होंगे. INDIA Full Form

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *